Latest Posts

Friday 27 July 2018

एसएससी कांस्टेबल जीडी 2018 पाठ्यक्रम | SSC Constable GD 2018 Syllabus


एसएससी कांस्टेबल जीडी 2018 पाठ्यक्रम | SSC Constable GD 2018 Syllabus


भाग ए: सामान्य खुफिया और तर्क

समानता, समानताएं और अंतर, स्थानिक दृश्यता, स्थानिक अभिविन्यास, दृश्य स्मृति, भेदभाव, अवलोकन, रिश्ते की अवधारणाएं, अंकगणितीय तर्क और मूर्तिकला वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग आदि पर प्रश्न।

भाग बी: सामान्य ज्ञान और सामान्य जागरूकता

उम्मीदवार की सामान्य जागरूकता की जांच के लिए इस खंड में प्रश्नों का उल्लेख किया जाएगा। प्रश्नों को वर्तमान घटनाओं के ज्ञान और रोजमर्रा के अवलोकनों के ऐसे मामलों और उनके वैज्ञानिक पहलू में अनुभव के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, जैसा किसी भी शिक्षित व्यक्ति से अपेक्षित हो सकता है। इस परीक्षा में भारत और उसके पड़ोसी देशों से विशेष रूप से खेल, इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य राजनीति, भारतीय संविधान, और वैज्ञानिक अनुसंधान आदि से संबंधित प्रश्न शामिल होंगे।

भाग सी: प्राथमिक गणित

संख्या प्रणाली से संबंधित समस्याओं पर प्रश्न, पूरे नंबरों की गणना, दशमलव और फ्रैक्शंस और संख्याओं, मौलिक अंकगणितीय परिचालन, प्रतिशत, अनुपात और अनुपात, औसत, ब्याज, लाभ और हानि, छूट, मासिक, समय और दूरी, अनुपात और समय के बीच संबंध , समय और कार्य, आदि शामिल किया जाएगा

भाग डी: अंग्रेजी / हिंदी

मूल अंग्रेजी और हिंदी को समझने की उम्मीदवार की क्षमता, लिखित परीक्षा में बुनियादी समझ का परीक्षण किया जा सकता है।

उम्मीदवार जो एसएससी कांस्टेबल जीडी रिक्ति के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं, वे स्टाफ चयन आयोग के लिए आधिकारिक साइट पर जा सकते हैं।


एसएससी कांस्टेबल जीडी 2018 चयन प्रक्रिया:


  • शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) 
  • शारीरिक सहनशक्ति परीक्षा (पीईटी) 
  • लिखित परीक्षा मेडिकल टेस्ट

यह एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 भर्ती की चयन प्रक्रिया है। सबसे पहले, उम्मीदवारों को पीएसटी और पीईटी टेस्ट को साफ़ करना होगा। यदि उम्मीदवारों को पीएसटी और पीईटी टेस्ट में चुना जाएगा तो उन्हें लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अंतिम चयन मेडिकल टेस्ट और दस्तावेज़ सत्यापन पर आधारित होगा।

एसएससी जीडी कांस्टेबल प्रवेश पत्र 2018:


कर्मचारी चयन आयोग अपनी क्षेत्रीय आधिकारिक साइट पर दो सप्ताह की परीक्षा से पहले एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 प्रवेश पत्र जारी करेगा। इसलिए, आवेदक अपने पंजीकरण नंबर और पासवर्ड का उपयोग करके दो सप्ताह की परीक्षा से पहले एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल प्रवेश पत्र 2018 डाउनलोड कर सकते हैं। जब एसएससी परीक्षा विभाग एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल कॉल लेटर 2018 जारी करेगा, तो हम यहां एक उचित लिंक के साथ अपडेट करेंगे। इस प्रकार, आवेदक केवल एक क्लिक से कॉन्स्टेबल जीडी परीक्षा के लिए अपना हॉल टिकट या प्रवेश पत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं। चूंकि सभी उम्मीदवारों को यह पता होना चाहिए कि प्रवेश पत्र प्रत्येक परीक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण और आवश्यक दस्तावेज है क्योंकि इसके बिना उम्मीदवार परीक्षा कक्ष में प्रवेश नहीं करेंगे।


एसएससी कांस्टेबल जीडी कट ऑफ 2018:


कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा विभाग परिणाम घोषणा के समय एसएससी कांस्टेबल जीडी कट ऑफ 2018 जारी करेगा। जैसा कि हम जानते हैं, कट ऑफ अंक न्यूनतम स्कोर हैं जिन्हें आवेदक द्वारा एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा में अर्हता प्राप्त करने के लिए और आगे चयन दौर के लिए स्कोर किया जाना चाहिए। एसएससी जीडी कांस्टेबल कट ऑफ मार्क्स कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा प्राधिकरण द्वारा निर्धारित किए जाएंगे। हमने एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 के अपेक्षित कट ऑफ अंक बनाए रखा है।


SSC GD Constable Cut Off 2017-18 (Expected)
  • For General: 37% – 42%
  • For SC/ST/OBC: 35% – 39%
SSC GD Constable Cut Off 2015
  • For General: 35% – 39%
  • For SC/ST/OBC: 33% – 36%

एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2018:


कर्मचारी चयन आयोग एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी जीडी कांस्टेबल परिणाम 2018 घोषित करेगा। वे उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा साफ़ करेंगे अगले दौर में चुने जाएंगे। लिखित परीक्षा और चिकित्सा परीक्षा के लिए एसएससी कांस्टेबल जीडी परिणाम 2018 दो महीने की परीक्षा के बाद घोषित किया जाएगा। एसएससी कांस्टेबल जीडी विभाग में पद प्राप्त करने के लिए, उम्मीदवारों को कट ऑफ अंकों के अनुसार स्कोर करना होगा, जिसे परिणाम घोषणा के साथ एसएससी द्वारा घोषित किया जाएगा।


एसएससी जीडी कांस्टेबल पिछले साल के कागजात:


जैसा कि हम जानते हैं, अगर हम अधिक से अधिक एसएससी कांस्टेबल जीडी पिछले साल के कागजात हल करते हैं तो हम जितनी जल्दी हो सके पेपर को हल करने के लिए एक अच्छा आदेश दे सकते हैं। इस कारण से कि यह सफलता की कुंजी है, जिससे हमें प्रश्नपत्र की शब्दावली और संरचना के बारे में पर्याप्त जानकारी प्राप्त करने में मदद मिलती है। यह हमें प्रश्न पत्र की कठिनाई के स्तर के बारे में भी जागरूक करता है, हालांकि यह साल-दर-साल भिन्न होता है। हालांकि, इन एसएससी जीडी कांस्टेबल पिछले साल के कागजात आपको निश्चित रूप से एसएससी कांस्टेबल जीडी 2018 परीक्षा में और अधिक सफलता प्राप्त करने देंगे।

एसएससी जीडी कांस्टेबल तैयारी:


यहां, हम आपको कुछ एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 परीक्षा तैयारी युक्तियाँ बताने जा रहे हैं, जो आपको कम समय में अच्छे अंक प्राप्त करने में मदद करते हैं।


अभ्यर्थियों को अपने लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए और उन्हें नियमित पढ़ने और चयन उन्मुख तैयारी करनी चाहिए क्योंकि इससे उन्हें कम समय में परीक्षा में क्रैक करने में मदद मिलती है।


अभ्यर्थियों को विषय के अनुसार अध्ययन करना चाहिए, इसलिए उन्हें एक समय में एक विषय लेना चाहिए और परीक्षा के लिए अपनी ताकत बनाने के लिए उस विषय पर अधिक से अधिक प्रश्नों का अभ्यास करना चाहिए।


संशोधन के समय के रूप में, उम्मीदवारों को उस विषय पर अधिक ध्यान देना चाहिए जिसमें वे सप्ताह हैं और उस विषय पर कम ध्यान दें जिसमें वे अच्छे हैं।


अभ्यर्थियों को ऑनलाइन अभ्यास परीक्षण, ऑनलाइन परीक्षण श्रृंखला और पिछले वर्ष के कागजात के दैनिक आधार अभ्यास के लिए एसएससी जीडी कांस्टेबल 2018 ऑनलाइन कोचिंग में शामिल होना चाहिए।


सभी विषयों के पाठ्यक्रम और संशोधन को पूरा करने के बाद, उम्मीदवारों को ईमानदारी से अधिक से अधिक मॉक टेस्ट देना चाहिए। इस कारण से, यह उम्मीदवारों को उनके कमजोर बिंदुओं की दिशा में मार्गदर्शन करने में मदद करता है।



कोई भी परेशानी होने परपर Comment Box में सम्पर्क करें|

✊ जय भारत 🖖

No comments:

Post a Comment